1 करोड़ आदमियों को मारने वाला राजा ....

 


इतिहास के एक खतरनाक राजा का एक उदाहरण चंगेज खान है। वह मंगोल साम्राज्य का संस्थापक और पहला शासक था, जिसने अपने चरम पर पूर्वी यूरोप से लेकर पूर्वी एशिया तक फैले एक विशाल क्षेत्र को कवर किया था।




चंगेज खान का जन्म 12वीं सदी की शुरुआत में मंगोलिया में हुआ था। उनका पालन-पोषण महान राजनीतिक उथल-पुथल के समय हुआ और वे एक कुशल योद्धा के रूप में बड़े हुए। 


उसने विभिन्न मंगोल जनजातियों को एकजुट करके और एक शक्तिशाली सेना बनाकर अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने प्रतिद्वंद्वी जनजातियों और राज्यों को हराने के लिए अपनी सेना का उपयोग करते हुए, पड़ोसी क्षेत्रों को जीतने के लिए निकल पड़े।



चंगेज खान की विजय क्रूर और निर्मम थी। उसके सैनिकों ने अंधाधुंध हत्याएं कीं, पूरे शहरों को नष्ट कर दिया और निवासियों को मार डाला।



 ऐसा अनुमान है कि वह अपने सैन्य अभियानों के दौरान लाखों लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार था

। वह मनोवैज्ञानिक युद्ध के अपने उपयोग के लिए, और नई स्थितियों और युद्ध के नए रूपों को जल्दी से अनुकूलित करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।


क्रूरता के लिए अपनी प्रतिष्ठा के बावजूद, चंगेज खान एक कुशल राजनीतिज्ञ और प्रशासक भी था। उसने कानूनों और सरकार की एक प्रणाली लागू की जिसने उसके साम्राज्य को एकजुट करने और विजित क्षेत्रों में स्थिरता लाने में मदद की। उन्होंने अपने पूरे साम्राज्य में धार्मिक सहिष्णुता और लोगों और सामानों की मुक्त आवाजाही को भी बढ़ावा दिया।




हालाँकि, शासन करने के उनके क्रूर तरीकों और उनके शासनकाल के दौरान हजारों लोगों की मौत ने उन्हें इतिहास के सबसे खतरनाक राजाओं में से एक के रूप में ख्याति दिलाई।

Comments